Thursday, October 31, 2013

र्मदामें मोदीने किया ‘स्टेच्यू ओफ यूनिटी’का शिलान्यास



र्मदामें मोदीने किया स्टेच्यू ओफ यूनिटीका शिलान्यास
भरूच, 31 अक्टूबर (हि.स.) भारतके लोखंडी पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेलकी जन्म जयंति पर गुजरात सरकारने उनकी सबसे बडी प्रतिमाका शिलान्यास किया है.ईसके साथ ही नर्मदाके साथ एक नया ईतिहास जुड रहा है.
नर्मदा जिल्लेमें केवडिया कोलोनीके नजदीत सरदार सरोवर डेमके पास साधु बेट पर सरदारकी 182 मीटर उंची प्रतिमा तैयार की जाएगी.
समारोह में मोदी के साथ लालकृष्ण आडवाणी भी मौजूद हैं। लालकृष्ण आडवाणी ने कहा कि अगर सरदार पटेल नहीं होते तो देश के कई टुकड़े हो जाते। इसकी ऊंचाई 182 मीटर होगी, जो स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से दोगुनी ऊंचाई है। यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी और इसे 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' कहा जाएगा।
ईस प्रसंग पर मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदीने कहा कि नर्मदा के तट पर आज नए इतिहास और नए संकल्प का शिलान्यास हो रहा है. कई सालों से इस सपने को मैंने मन में संजोया था. कई लोगों ने इस सपने में रंग भरे थे, सुझाव दिए थे. कई मनोमंथन के बाद इस योजना गर्भाधान हुआ. अनेक लोगों का मार्गदर्शन, प्रेरणा, आशीर्वाद मिला. उन सबका अभिनंदन-नमन करता हूं. यह हम सबका सपना है.
मोदी ने कहा कि सरदार पटेल ने देश को जोडऩे का काम किया। अगर इतिहास की धरोहर देखें तो चाणक्य के बाद इस देश को एक करने का काम किसी ने किया, तो वह हैं सरदार पटेल। हमें अपनी साझी विरासत पर गर्व होना चाहिए। मोदी ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की इस बात के लिए 'सराहना' की कि प्रधानमंत्री ने सरदार पटेल को धर्मनिरपेक्ष बताया था। मोदी ने कहा कि सरदार पटेल को किसी एक पार्टी से न जोड़ें, अपने इतिहास के जरूर याद रखें। उन्होंने कहा मां के दूध में कभी दरार नहीं हो सकती शांति, एकता, सद्भाव के बिना देश की तरक्की नहीं हो सकती। हमें एकता के मंत्र को घर-घर पहुंचाना है। अंबेडकर किस दल के हैं नहीं पूछते हैं।  
 स्टेच्यू ओफ यूनिटीके बारेमें बात करते हुए मोदीने कहाकि सरदारकी प्रतिमाके लिए सरकारकी तिजोरीमेंसे खर्च नही किया जाएगा.हिन्दुस्तानके हरेक गांवसे भंडोल एकत्रित किया जाएगा.और देशके खेडूतोंके पाससे खेतीमें उपयोग किए गए औजार मंगवाए जाएंगे.जिसका प्रतिमा बनानेमें उपयोग किया जाएगा.
 ईस समग्र प्रोजेक्टके लिए 2500 करोड रूपिए खर्च किए जाएंगे,हालांकि ईसके लिए भंडोल प्रजाकी भागीदारीसे होगा,गुजरात सरकार ईसके लिए 100 करोडका खर्च करेगी.
हिन्दुस्थान समाचार/31.10.2013/हर्ष शाह/तरूलत्ता वाघेला

No comments:

Post a Comment