Saturday, April 30, 2011

इंसान को आश्चर्य में डाल देने वाली प्रकृति की पांच रचनाएं


इंसान को आश्चर्य में डाल देने वाली प्रकृति की पांच रचनाएं


 

प्रकृति के श्रृंगार ने मानव शुरु से ही हतप्रभ किया है। इस कड़ी में हम आपको ऐसे पांच तालाबों से परिचित कराने जा रहे हैं जो प्रकृति के सौंदर्य में चार चांद लगाने वाले हैं। इन आकृतियों को देख आप चौंक सकते हैं क्योंकि यह संरचनाएं हैं ही ऐसी। इनमें से ज्यादातर का निर्माण प्रकृति ने खुद ही किया है जबकि कुछ मानव से अनजाने में बन गईं।
 

1. लेडी लक लेक : यह तालाब रेड रिवर का ही एक हिस्सा है। ऐसे मौसम में जब नदी में पानी कम होता है तो वहां एक तालाब का निर्माण हो जाता है। अंग्रेजी शब्द यू का आकार ले लेने वाला कनाडा का यह तालाब और इसके बीच में फैली हरियाली इसे किसी खूबसूरत द्वीप का सा रूप देती है।
 

2. लेक इन पीसेज : इस तालाब को देख कर लगता है जैसे जमीन के एक टुकड़े को किसी ने पहले मछली के आकार में काटा हो और बाद में उसमें बर्फ जमा दी हो। नार्थ अमेरिका के सबसे ऊंचे शिखर मैकिनले के गर्भ में बने इस तालाब के बारे में कम ही लोगों को जानकारी है।
 

3. लैटिन अल्फाबेट लेक : ओहियो से कोरिया के बीच ऐसे कई लेक देखे जा सकते हैं जो दिल के आकार में बने हुए हैं। लेकिन यह एक ऐसा लेक है जो लैटिन शब्द ए का आकार लिए हुए है।
 
5. बांड बिल्ट लेक : बेल्जियम क ो अगर आप ऊ ंचाई से देखें तो पिस्टल के आकार की संरचना आपको जमीन पर बनी दिखाई देगी। गौरतलब है कि 70 के दशक में एक हाईवे के निर्माण के लि बालू की आवश्यकता को पूरा करने के लिए इस तालाब का निर्माण किया गया। लेकिन यह रचा ऐसा आकार ले लेगी इसका अंदाजा तो बनाने वालों को भी नही था।
 

4. इरोज लेक : जैसे प्रकृति को भी इस बात का एहसास है कि दिल को आकार में व्यक्त करने का तरीका क्या है। भारत के केरल प्रांत में स्थित इस लेक को देख आपको यह तो मानना ही पड़ेगा कि प्रकृति की चाल हमसे तेज है।

No comments:

Post a Comment